Add To collaction

लेखनी प्रतियोगिता -31-Oct-2022 काश

बड़ा गजब हुआ । ऐसा गजब हर बार नहीं होता है , कभी कभी ही होता है । कल भारत और दक्षिण अफ्रीका का मैच था । लोग उम्मीद कर रहे थे कि यह मैच भारत आसानी से जीत जायेगा । मगर यह क्या ? मैच हार गया भारत ! इतनी बड़ी घटना घटी पर देश में मातम का नहीं बल्कि खुशी का माहौल था । मेरी समझ में नहीं आया कि ऐसा क्यों हो रहा है , पर ऐसा हुआ । फिर ये रोने की आवाजें कहां से आ रही थीं ? मालूम चला कि पाकिस्तान जार जार रो रहा है । पर क्यों ? जब ज्ञात हुआ तो बहुत फख्र हुआ । इसे कहते हैं पुत्र प्रेम । बाप हार जाये तो बेटा रोयेगा नहीं तो और क्या करेगा ? बड़ा सपूत बेटा है ना पाकिस्तान ? 


पाकिस्तानी आंसुओं से सिंधु नदी में बाढ आ गयी थी । भारत की हार पर इतने आंसू बहाते कभी पाकिस्तान को नहीं देखा था । ये तो भारत की हार पर हमेशा पटाखे फोड़ते थे, मखर कल जार जार रो रहे थे । माजरा समझ में नहीं आया । अरे, कुछ लोग भारत में भी रो रहे थे । ये लोग वही हैं जो भारत में रहकर भारत माता की जय नहीं बोलते बल्कि "पाकिस्तान जिंदाबाद" बोलकर फख्र महसूस करते हैं । ऐसे लोग भी पाकिस्तान के सुर में सुर मिला रहे थे । भारत में भी पाकिस्तान प्रेमी कम नहीं हैं । ये लिबरल, सेकुलर, बुद्धिजीवी, बड़ी बिंदी गैंग, मोमबत्ती गैंग , नक्सली, अर्बन नक्सल, खालिस्तान प्रेमी आदि कई प्रकार की खालों में लिपटे हुए हैं । खैराती भी उन्हीं में से एक हैं । 

भारत की हार से पाकिस्तान पर वज्रपात हो गया है । "अब क्या रोने भी ना दोगे इनको" ? इतना अत्याचार तो मत करो भाई । अरे आप लोग तो गांधी बाबा के चेले हो जो कहते थे कि एक गाल पर खा लिया तो अब दूसरे पर भी खा । खबरदार, जो पलटकर मारा तो ? उसी का परिणाम निकला कि हम कायर बन गये । लोग अब थप्पड मारने के बजाय लात घूंसों पर आ गये ।  बम फोड़ने पर आ गये । मगर हम तो शांति के कबूतर उड़ाने में व्यस्त रहे । ये तो पिछले आठ साल से हमें स्मरण हुआ है कि हम तो उस भरत के वंशज हैं जो शेरों के दांत गिनता था । अब माहौल बदला बदला सा लगता है । 

ऐसे माहौल में पाकिस्तानी रूदन अच्छा लग रहा है । और भारत के पाकिस्तान प्रेमियों का रूदन तो और भी अच्छा लग रहा है । काश इनका रूदन ऐसे ही चलता रहे । 

श्री हरि 
31.10.22 

   21
10 Comments

Khushbu

13-Nov-2022 05:53 PM

Nice 👍🏼

Reply

Gunjan Kamal

06-Nov-2022 03:15 PM

शानदार

Reply

Mahendra Bhatt

04-Nov-2022 04:29 PM

शानदार

Reply